अस्पताल या औषधालय चलाना या उनकी सहायता करना.-

1. बोर्ड-
उस छावनी के अन्दर या बाहर इतने अस्पताल और औषधालय कायम कर सकेगा और चला सकेगा जितने वह ठीक समझता है; अथवा
उस द्वारा न चलाए जाने वाले किसी अस्पताल या औषधालय या पशुओं के अस्पताल को भले ही वह छावनी के अन्दर हो या बाहर हो, ऐसे निबन्धनों पर, जिन्हें वह अधिरोपित करना ठीक समझता है, सहायता-अनुदान दे सकेगा।
ऐसे अस्पताल या औषधालय से, जो उपधारा (1) के अधीन उस द्वारा चलाया जा रहा है या जिसकी सहायता की जा रही है, संक्रामक या सांगर्गिक रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए उपचार के वास्ते एक कक्ष या कई कक्ष संलग्न रहेंगे।
बोर्ड द्वारा नियुक्त चिकित्सा अधिकारी इस धारा के अधीन अनुरक्षित या सहायता प्राप्त प्रत्येक अस्पताल और औषधालय का भारसाधक होगा और स्वास्थ्य अधिकारी के प्रति चिकित्सीय क्रियाकलापों के लिए और मुख्य कार्यपालक अधिकारी के प्रति अस्पताल के संपूर्ण प्रशासनिक क्रिया-कलापों के लिए उत्तरदायी होगा। चिकित्सा सामग्री, साधित्र आदि-
  • ऐसा हर अस्पताल या औषधालय, जो धारा 178 के अधीन चलाया जा रहा है या जिसकी उस धारा के अधीन सहायता की जा रही है, अस्पतालों या औषधालयों के संचालन के लिए केन्द्रीय सरकार के किन्हीं साधारण या विशेष सरकार ठीक समझती है, उक्त आदेशो के अनुसार चलाया जाएगा।
  • बोर्ड यह प्रबन्ध कर सकेगा कि हर ऐसे अस्पताल या औषधालय को सब औषधियां, उपकरण, साधित्र, फर्नीचर और आले तथा अन्तः रोगियों के लिए पर्याप्त पलंग, बिस्तर और कपड़े उपलब्ध होते रहें।
रभार मुक्त रोगी.- हर ऐसे अस्पताल या औषधालय में, जो धारा 178 के अधीन चलाया जा रहा है या जिसकी सहायता धारा 178 के अधीन की जा रही है, छावनी के निर्धन रोगियों का तथा छावनी के अन्य ऐसे निवासियों का जो संक्रामक, संचारी या सांसर्गिक रोग से पीड़ित हैं तथा बोर्ड की मंजूरी से किन्हीं अन्य रोगी व्यक्तियों का चिकित्सीय या शल्यकर्मीक उपचार मुक्त किया जा सकेगा तथा यदि उनका उपचार अन्तः रोगी के रूप में किया जाता है तो उन्हें मुफ्त भोजन दिया जाएगा अथवा उस दशा में, जिसमें कि भारसाधक चिकित्सक अधिकारी ऐसा निर्देश देता है, ऐसे मापमान पर निर्वाह भत्ता भी दिया जाएगा जैसा बोर्ड नियत करे।

छावनी बोर्ड जनरल अस्पताल जोकि बहुत ही मामूली शुल्क पर आम जनता के लिए उचित चिकित्सा सहायता प्रदान करने के उद्देश्य के साथ स्थापित किया है। अस्पताल के द्वारा निम्नलिखित सुविधाऐ प्रदान की जाती है।

20 रूपये की रशीद कटवाने के बाद सामान्य दवा एवं ड्रेसिंग सुविधा नागरिको के लिए उपलब्ध है।
डाॅग बाईट टिके भी छावनी क्षेत्र के नागरिकों को सब्सिडाईजड रेट पर उपलब्ध है.
छावनी बोर्ड कन्या स्कूल के छात्र की नियमित चिकित्सा जांच।
आंगनवाड़ी केन्द्र पर नियमित रूप से जांच।
समाज के कमजोर क्षेत्रों में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर ।
वृद्ध लोगों के लिए मोबाइल क्लिनिक और औषधालय।
अस्थि घनत्व परीक्षण शिविर समाज के निम्न लोगों के लिए आयोजित किया जाता है।

समाज के कमजोर क्षेत्रों में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर
पुराने लोगों के लिए मोबाइल क्लिनिक और औषधालय
अस्थि घनत्व परीक्षण शिविर गरीब लोगों के लिए आयोजित किया जाता है

समय

छावनी बोर्ड अस्पताल में डॉक्टर और कंपाउंडर के लिए निर्दिष्ट समय है और यह आम तौर पर एक सुबह है और दूसरा का समय शाम है |
सुबह. :- 8 बजे से 1 बजे तक
सायं. :- 4 बजे से 7 बजे तक
काॅन्टेक्ट अथोरिटी :- डाॅ. रामपाल वर्मा
काॅन्टेक्ट नंबर. :- 9826232275